यूपी मुख्यमंत्री खेत सुरक्षा योजना 2024 पात्रता, लाभ, पंजीकरण कैसे करे?

Spread the love

UP Mukhyamantri Khet Suraksha Yojana 2024

यूपी मुख्यमंत्री खेत सुरक्षा योजना 2024: उत्तर प्रदेश में खुले पशुओं की समस्या किसानों की सबसे बड़ी समस्याओं में से एक है क्योंकि खुले पशु किसानों के खेतों में घुसकर उनकी फसलें खराब करते हैं। किसान पहले कटीले तारों से खेतों की सुरक्षा करते थे परंतु कौन से पशु जख्मी हो जाते थे तो ऐसे में सरकार के द्वारा उन पर रोक लगा दी गई। परंतु हाल ही में किसानों की फसलों और पशुओं दोनों की सुरक्षा के लिए उत्तर प्रदेश सरकार हेतु ‘यूपी मुख्यमंत्री खेत सुरक्षा योजना 2024’ की शुरुआत की गई हैं जिसकी पूरी जानकारी हम आपको इस लेख में देने वाले हैं।

यूपी मुख्यमंत्री खेत सुरक्षा योजना 2024

आवारा पशुओं के द्वारा फसल बर्बाद किए जाने की किसानों की समस्याओं को देखते हुए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा हाल ही में यूपी मुख्यमंत्री खेत सुरक्षा योजना 2024 की शुरुआत की गयी हैं। इस योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश राज्य के किसानों को अपने खेतों में सोलर फेंसिंग लगवाने के लिए अनुदान दिया जाएगा जिससे कि गलत खेतों को आवारा पशुओं से बचा सके। योजना के अंतर्गत लगाई जाने वाली बाड़ में मात्र 12 वाट का करंट होगा जिससे पशुओ को केवल झटका लगेगा, कोई क्षति नहीं होगी।

योजना के अंतर्गत जो बाड़ खेतो में लगाए जाएंगे उनमें सायरन भी होगा जिससे कि जब भी कोई पशु बाढ़ के टकराएगा तो उन्हें सामान्य करंट लगेगा और साथ ही किसान को भी इसकी सूचना मिल जाएगी। इस योजना को 350 करोड़ रुपए की बजट राशि के साथ शुरू किया गया है और योजना के अंतर्गत किसानो को प्रति हेक्टेयर के हिसाब से अपने खेतों को सोलर फेंसिंग के द्वारा सुरक्षित करने के लिए अनुदान दिया जाएगा। आवारा पशुओं के द्वारा फसल बर्बाद करने की समस्या काफी बढ़ चुकी है और यह योजना किसानों को राहत देने का काम करेगी।

UP Mukhyamantri Khet Suraksha Yojana
UP Mukhyamantri Khet Suraksha Yojana

Highlights of Mukhyamantri Yogi Adityanath Khet Suraksha Scheme 2024

यूपी मुख्यमंत्री खेत सुरक्षा योजना 2024 का उद्देश्य

अगर उत्तर प्रदेश की राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई यूपी मुख्यमंत्री खेत सुरक्षा योजना 2024 के उद्देश्य के बारे में बात की जाए तो इस योजना का उद्देश्य राज्य में रहने वाले किसानों की फसलों को आवारा पशुओं से सुरक्षा प्रदान करना है जिससे कि आवारा पशुओं की वजह से किसानों की फसल बर्बाद ना हो और उन्हें आर्थिक नुकसान ना हो। इतना ही नहीं बल्कि इस योजना के द्वारा फसलों को कुछ इस तरह सुरक्षित किया जाएगा कि उससे पशुओं को भी क्षति और पीड़ा नहीं होगी।

यूपी पंख पोर्टल

उत्तर प्रदेश क्षेत्र सुरक्षा योजना के लाभ

  • उत्तर प्रदेश के सुरक्षा योजना के द्वारा राज्य के किसानों को सोलर फेंसिंग के लिए आर्थिक सहायता दी जाएगी।
  • योजना के अंतर्गत किसानों को प्रति हेक्टेयर सोलर फेंसिंग की लागत का 60% या फिर एक दुश्मनों की आल इस लाख रुपए का अनुदान प्रदान किया जाएगा।
  • योजना के द्वारा सोलर फेंसिंग के लिए सरकार से अनुदान प्राप्त कर किसान आवारा पशुओं से अपने खेतों को बचा पाएंगे।
  • पहले किसान जिन कांटे वाले तारों का उपयोग करते थे, उनके उपयोग की जरूरत नहीं पड़ेगी जिससे पशुओं को क्षति नहीं पहुंचेगी।
  • जब किसानों को आवारा पशुओं से अपनी फसल बचाने की सुविधा मिलेगी तो ऐसे में उनकी आर्थिक स्थिति भी बेहतर होगी।

यूपी बेरोजगारी भत्ता

CM Khet Suraksha Yojana के लिए पात्रता

  • आवेदक उत्तर प्रदेश का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • योजना का लाभ केवल राज्य के किसानों को ही मिलेगा।
  • सीमांत किसान और लघु किसान भी इस योजना का लाभ ले पाएंगे।
  • योजना का लाभ उठाने के लिए किसान के पास बैंक अकाउंट होना चाहिए जो उसके आधार कार्ड से जुड़ा हुआ हो।
  • योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदन के पास सभी जरूरी दस्तावेज जैसे कि आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, जमीन दस्तावेज और बैंक खाता विवरण आदि होना चाहिए।

UP Free Tablet Smartphone Yojana

यूपी मुख्यमंत्री खेत सुरक्षा योजना 2024 ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

इस लेख में हम आपको उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री की एक सुरक्षा योजना 2024 से संबंधित पात्रताओं के बारे में जानकारी दे चुके हैं तो अगर आपको लगता है कि आप इस योजना के लिए एक पात्र आवेदक हैं और आपकी इस योजना का लाभ उठाने में रुचि है तो इसके लिए आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। जल्द ही ऑनलाइन आवेदन के लिए सरकार के द्वारा योजना का पोर्टल लांच किया जाएगा जिसके बाद आवेदक योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकेंगे, फिलहाल योजना में आवेदन करने के लिए विकल्प उपलब्ध नहीं है।

यूपी गोपालक योजना

Apply Online Link Update Soon
PMHelpline Homepage Click Here

More Topics related to Farmer

Leave a comment