Hamara Ghar Hamara Vidyalaya Yojana 2024 {हमारा घर हमारा विद्यालय प्रयास}

Spread the love

Hamara Ghar Hamara Vidyalaya Scheme 2024

Hamara Ghar Hamara Vidyalaya Yojana 2024: प्रमुख सचिव रश्मि अरुणशमी और मध्य प्रदेश सरकार ने राज्य के छात्रों के शिक्षा के भविष्य को उज्ज्वल करने के लिए 27 जून को वर्चुअल प्लेट फॉर्म पर Hamara Ghar Hamara Vidyalaya शुरू करने की घोषणा की है। इस योजना के तहत मध्य प्रदेश के विद्यार्थियों को घर बैठे ही शिक्षा उपलब्ध करायी जायेगी। यह कार्यक्रम 6 जुलाई से शुरू होगा. हमारा घर हमारा विद्यालय योजना के तहत 6 जुलाई से हर घर में स्कूल की घंटी बजेगी और विद्यार्थियों को घर पर ही स्कूल जैसे माहौल में पढ़ाया जाएगा। प्रिय दोस्तों, आज हम आपको इस हमारा घर हमारा विद्यालय योजना 2024 के बारे में आवश्यक सभी जानकारी प्रदान करेंगे, जैसे कि आवेदन प्रक्रिया, पात्रता, इत्यादि।

हमारा घर हमारा विद्यालय प्रयास 2024

मध्य प्रदेश में कक्षा 1 से कक्षा 8 तक के छात्रों को इस योजना के तहत घर से शिक्षा प्राप्त करने की अनुमति दी जाएगी। इस एम पी हमारा घर हमारा विद्यालय में छात्र सीखेंगे, कहानियाँ लिखेंगे और नोट्स लेंगे। प्रत्येक छात्र अध्ययन करने, क्षमताओं में सुधार करने और अनुभव प्राप्त करने के हर अवसर का लाभ उठाता है। इस Hamara Ghar Hamara Vidyalaya 2024 के तहत राज्य के छात्रों के परिवार को उनकी पढ़ाई में शामिल किया जाएगा। कक्षाएं एक-एक घंटे के अंतराल में सुबह 10 बजे शुरू होंगी। सुबह क्लास शुरू होने से पहले स्कूल की घंटी बजाई जाएगी और उसके बाद ही क्लास शुरू होगी. इस व्यवस्था के तहत, एम पी स्कूल शिक्षा विभाग विद्यार्थियों और उनके अभिभावकों को समय सारिणी प्रदान करता है।

मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना

हमारा घर हमारा विद्यालय योजना का उद्देश्य

जैसा कि आप जानते हैं, कोरोना वायरस के कारण पूरे भारत देश में लॉकडाउन है और इसके परिणाम स्वरूप, देश भर के सभी शैक्षणिक संस्थान बंद हैं। नतीजा यह है कि विद्यालय के छात्र-छात्राएं पढ़ाई नहीं करपा रहे हैं। परिणाम स्वरूप, मध्य प्रदेश सरकार ने युवाओं को शिक्षा प्रदान करने के लिए इस योजना को शुरू करने का निर्णय लिया है। हमारा घर हमारा विद्यालय योजना 2024 के तहत कक्षा 1 से कक्षा 8 तक के छात्रों को घर पर ही शिक्षा दी जाएगी। यह कार्यक्रम एक भावनात्मक पारिवारिक पहल कार्यक्रम है। शिक्षा के साथ-साथ बच्चों को मनोरंजन, योग और खेल जैसी विभिन्न गति विधियों से लाभ होगा। इस योजना के माध्यम से, हम मध्य प्रदेश के बच्चों के भविष्य को उज्ज्वल करने की आशा करते हैं।

MP Free Laptop Yojana

लाभ एवं विशेषताएं

  • इस हमारा घर हमारा विद्यालय योजना से मध्य प्रदेश के विद्यार्थियों को लाभ होगा।
  • इस व्यवस्था के तहत स्कूल की घंटी छात्रों के घरों में सुनाई देगी और प्रशिक्षक घंटी बजने के बाद छात्रों की कक्षा शुरू करेंगे।
  • सोमवार से शुक्रवार तक अध्ययन का समय होगा और शनिवार को मस्ती की पाठशाला योजना के माध्यम से मनोरंजन गतिविधियों की योजना बनाई जाएगी।
  • हमारा घर हमारा विद्यालय योजना 2024 कक्षा एक से आठवीं तक के छात्रों को मदद करेगी। स्कूल बंद होने से अब बच्चों की पढ़ाई घर पर ही होगी।
  • इस पहल के माध्यम से, बच्चों को 6 जुलाई से घर पर ही स्कूली शिक्षा दी जाएगी।
  • छात्रों को घर पर ही स्कूल का माहौल उपलब्ध होगा।

मुख्यमंत्री बालिका स्कूटी योजना

कक्षा 1 और 2 के लिए सोमवार से शुक्रवार के लिए समय स्लॉट निम्नानुसारहैं: –

  1. मोबाइल फोन पर भेजे जाने वाले DigiLEP वीडियो के लिए सुबह 10 बजे से 11 बजे तक
  2. शनिवार को, छात्र “मस्ती की पाठशाला” योजना के हिस्से के रूप में मनोरंजन गतिविधियों में भाग लेंगे, जिसे जल्द ही पेश किया जाएगा।
  3. इस योजना के तहत शिक्षक बच्चों और अभिभावकों से फीड बैक भी मांगेंगे।
  4. सुबह 11 बजे से दोपहर 12 बजे तक रेडियो स्कूल के कार्यक्रम सुनें।
  5. दोपहर 12 बजे से दोपहर 1 बजे तक कार्य पत्र कों और गतिविधियों के लिए
  6. शाम 4 से 5 बजे तक सह पाठ्यचर्या संबंधी गति विधियां होंगी।
  7. शाम 7 बजे से रात 8 बजे तक माता-पिता की कहानियाँ सुनी जाएंगी और नकल की जाएंगी।
  8. कक्षा 3-8 का समय स्लॉट उन की कुशलता पूर्वक उन्नत कार्य पुस्तिका द्वारा निर्धारित किया जाएगा।

मध्य प्रदेश लाड़ली लक्ष्मी योजना

Apply Online Link Click Here
PMHelpline Homepage Click Here

Ek Parivar Ek Naukri Yojana

Leave a comment