Shala Darpan क्या है इसके उद्देश्य, लाभ, उपयोग करने हेतु मार्गदर्शन

Spread the love

शाला दर्पण योजना क्या है?

भारत सरकार ने शालादर्पण शैक्षिक परियोजना बनाई। शालादर्पण पहल का उद्देश्य सरकारी स्कूलों में शिक्षा प्रणाली के खुलेपन, दक्षता और जवाबदेही को बढ़ाना है। यह स्कूलों, प्रशिक्षकों, छात्रों और अभिभावकों को विभिन्न प्रकार की ऑनलाइन सेवाएँ और संसाधन प्रदान करने के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग करता है। Shala Darpan भारत सरकार के मानव संसाधन विकास मंत्रालय का एक आईसीटी कार्यक्रम है जिसका उद्देश्य सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के माता-पिता को मोबाइल एक्सेस प्रदान करना है। यह जानकारी केवल सरकारी स्कूलों के छात्रों के लिए उपलब्ध है। राजस्थान सरकार का शिक्षा विभाग Shala Darpan पोर्टल को लागू करने का प्रभारी है।

Shala Darpan योजना के प्रमुख उद्देश्य

पारदर्शिता: यह प्रणाली स्कूलों, छात्रों और कर्मचारियों के बारे में वास्तविक समय की जानकारी देकर पारदर्शिता में सुधार करना चाहती है। इसमें उपस्थिति, शैक्षणिक उपलब्धि, बुनियादी ढांचा और वित्तीय जानकारी शामिल है।

माता-पिता की भागीदारी: Shala Darpan Portal माता-पिता को अपने बच्चों की शिक्षा में अधिक शामिल होने के लिए प्रोत्साहित करता है। एक ऑनलाइन पोर्टल या मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से, माता-पिता अपने बच्चे के शैक्षणिक डेटा, उपस्थिति, परीक्षा परिणाम की जांच कर सकते हैं और शिक्षकों से जुड़ सकते हैं।

 

शिक्षक प्रबंधन: कार्यक्रम शिक्षक-संबंधी कार्यों जैसे उपस्थिति, स्थानांतरण, पदोन्नति और प्रदर्शन मूल्यांकन के प्रबंधन में सहायता करता है। यह प्रशिक्षकों को व्यावसायिक विकास सामग्री और प्रशिक्षण कार्यक्रम भी प्रदान करता है।

छात्र ट्रैकिंग:-शालादर्पण व्यक्तिगत छात्रों की प्रगति, उपस्थिति और शैक्षणिक सफलता की ट्रैकिंग की अनुमति देता है। यह उन विद्यार्थियों की पहचान करने में सहायता करता है जो अधिक सहायता या हस्तक्षेप चाहते हैं

यह शिक्षकों के लिए किस प्रकार उपयोगी है?

Shala Darpan पंजीकरण प्रक्रिया पूरी करने के बाद, आप पोर्टल की सेवाओं तक पहुंच शुरू कर सकते हैं। आपको अपना नामांकन शाला दर्पण वेबसाइट rajsaladarpan.nic.in शाला दर्पण राजस्थान लॉगिन पर पूरा करना चाहिए। यह प्लेटफ़ॉर्म स्कूल शिक्षकों को स्थानांतरण करने और उनके अवकाश और पदोन्नति आवेदनों की प्रगति की निगरानी करने की अनुमति देता है। इसके अलावा, Shala Darpan Login Portal राजस्थान लॉगिन के प्रकार से छात्रों और शिक्षकों दोनों की इंटरनेट-आधारित रिपोर्ट यहां देखी और मूल्यांकन की जा सकती है।

 

शालादर्पण योजना के लाभ

  • शाला दर्पण का उपयोग राजस्थान में कोई भी व्यक्ति कर सकता है जो अपने बच्चों को उत्कृष्ट शिक्षा प्रदान करना चाहता है।
  • राज्य की शिक्षा प्रणाली शुरू से ही अधिक खुली रही है; अधिकारी और प्रशिक्षक अब अपनी इच्छानुसार कुछ भी नहीं कर सकते।
  • राजस्थान के निवासी इस ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म के माध्यम से सभी स्कूल स्टाफ और शिक्षा कार्यालय के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
  • Shala Darpan Portal ने प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालयों में स्कूल की निगरानी को सरल बना दिया है; परिणामस्वरूप, सरकार को अब स्कूलों की निगरानी के लिए अलग से कार्रवाई करने की आवश्यकता नहीं है।
  • इसकी शुरुआत से ही, सरकार के पास सभी राज्य शिक्षकों की जानकारी तक पहुंच उपलब्ध है।

कैसे पंजीकृत करें?

इन दिशानिर्देशों का पालन करने से Shala Darpan Registration 2024 के लिए एक सुचारू और सफल पंजीकरण प्रक्रिया सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी।

 

  • सबसे पहले, कृपया  rajshaladarpan.nic.in खोलें
  • समग्र शिक्षा पोर्टल पर टैप करने से दूसरा चरण पूरा हो जाएगा।
  • तीसरा, नामांकन पृष्ठ पर प्रदर्शित करने के लिए “कर्मचारी लॉगिन के लिए पंजीकरण करें” बटन पर क्लिक करें।
  • महत्वपूर्ण सूक्ष्मताएं दर्ज करें, उदाहरण के लिए, प्रतिनिधि आईडी, रिकॉर्ड नाम, जन्म तिथि, कॉम्पैक्ट नंबर का चयन करें, और यदि प्रासंगिक हो तो मैन्युअल मानव परीक्षण साफ़ करें।
  • सबमिट बटन पर क्लिक करने के बाद आपको सबसे पहले फॉर्म भरना होगा और अपनी व्यक्तिगत जानकारी देनी होगी।
  • फॉर्म जमा करने के बाद आपको विभाग से एक लॉगिन आईडी और पासवर्ड प्राप्त होगा, जिसका उपयोग आप पोर्टल तक पहुंचने के लिए किसी भी समय कर सकते हैं।
  • परिणामस्वरूप, यदि आप इन निर्देशों का पालन करते हैं तो आप सभी शाला दर्पण स्टाफ पंजीकरण 2024 को पूरा कर सकते हैं।

ShalaDarpan पोर्टल का उपयोग करके स्कूल कैसे खोजें?

राजस्थान शाला दर्पण स्कूल खोज शुरू करने के लिए, बस पोर्टल दर्ज करें और शिक्षा पोर्टल को स्पर्श करें। स्कूल सर्च विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपको बाय ब्लॉक और बाय स्कूल नेम में से किसी एक को चुनना होगा। आप जिस विकल्प का उपयोग करना चाहते हैं उसे चुनने के बाद आवश्यक जानकारी प्रदान करें। अब आप स्कूल-विशिष्ट जानकारी देखेंगे, जैसे नामांकित विद्यार्थियों की कुल संख्या और उपलब्ध पदों की संख्या। आप इस वेबसाइट पर पोर्टल में अपने बच्चे का नाम खोजकर उसका रिपोर्ट कार्ड देख सकते हैं।

निष्कर्ष

शाला दर्पण राजस्थान लॉगिन एक ऑनलाइन पोर्टल है जिसका उद्देश्य राजस्थान में छात्रों, अभिभावकों और प्रशिक्षकों को शैक्षिक जानकारी तक सरल पहुंच प्रदान करना है। अंत में, शाला दर्पण राजस्थान लॉगिन एक उपयोग में आसान प्रणाली है जो माता-पिता और छात्रों को उपस्थिति रिकॉर्ड, कक्षा कार्यक्रम, परीक्षा परिणाम और बहुत कुछ जैसी महत्वपूर्ण जानकारी तक पहुंच प्रदान करती है।

 


Click the Job Alerts button to get more job information Job News Alerts button 

 

Sarkari Naukri, Government Jobs, Employment News, Public Sector Jobs, Central Government Vacancies, State Government Jobs, Government Job Portal, Job Notifications, Government Recruitment, PSU Jobs (Public Sector Undertakings), Civil Services Jobs, Government Exams, UPSC Jobs (Union Public Service Commission), SSC Jobs (Staff Selection Commission), Railway Jobs, Defense Jobs, Banking Jobs, Teaching Jobs, Rojgar Samachar, Sarkari Exam.

Leave a comment